Ganga Dussehra 2023 : कब और क्यों मनाया जाता है, Wishes And Quotes

Ganga Dussehra 2023 : कब और क्यों मनाया जाता है, Wishes And Quotes

Ganga Dussehra 2023

Ganga Dussehra 2023 के दिव्य आनंद का अनुभव करें क्योंकि यह समय के पवित्र पन्नों के माध्यम से आशीर्वाद और शांति की बौछार लेकर आता है। अत्यधिक भक्ति और श्रद्धा के साथ मनाया जाने वाला यह शुभ अवसर भक्तों के दिलों को आध्यात्मिकता की एक अद्वितीय भावना से भर देता है।


जैसा कि Holly Ganga नदी केंद्र में आती है, भारत के आध्यात्मिक ताने-बाने को आपस में जोड़ने वाली परंपराओं और रीति-रिवाजों का एक अनूठा चित्रपट सामने आता है। Ganga Dussehra 2023 उस दिन को चिन्हित करता है जब आकाशीय नदी अपनी अशुद्धियों के नश्वर क्षेत्र को साफ करने के लिए स्वर्ग से उतरती है और उन लोगों को मोक्ष प्रदान करती है जो इसके दिव्य आलिंगन की तलाश करते हैं।


पौराणिक कथाओं के समृद्ध टेपेस्ट्री में डूबा हुआ, यह दिन गहरा महत्व रखता है। ऐसा माना जाता है कि धार्मिकता के प्रतीक भगवान राम ने जंगलों में अपने वनवास के दौरान गंगा नदी के उपकार के लिए आभार व्यक्त करने के लिए एक भव्य समारोह का आयोजन किया था। भूमि को सहलाने वाली प्रत्येक बूंद के साथ, यह न केवल भौतिक क्षेत्र बल्कि भक्तों की आत्माओं को भी शुद्ध करता है, उन्हें पवित्रता, शांति और कृतज्ञता की गहरी भावना से भर देता है।

Ganga Dussehra (2023) एक ऐसा अवसर है जो हमें हमारे नश्वर अस्तित्व को शाश्वत परमात्मा से जोड़ने के लिए एक आध्यात्मिक यात्रा शुरू करने के लिए आमंत्रित करता है। भक्त नदी के किनारों पर उमड़ते हैं, उत्सुकता से खुद को शुद्ध करने वाले पानी में डुबोते हैं और अपने पापों के लिए क्षमा मांगते हैं। हवा प्राचीन भजनों और मंत्रों के मंत्रों से गूंजती है, क्योंकि भक्त स्वयं जीवन की पोषक और शुद्ध करने वाली मां गंगा का आशीर्वाद लेते हैं।


इस शुभ समय के दौरान, दुनिया भर में प्रियजनों को Ganga Dussehra की खुशी और आशीर्वाद देने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से हार्दिक शुभकामनाएं, संदेश और उद्धरण गूंजते हैं। दोस्त और परिवार एक साथ आते हैं, अपनी गहरी भावनाओं और आकांक्षाओं को साझा करते हैं, और इस पवित्र त्योहार के उत्सव में अपनी आत्माओं को एकजुट करते हैं। व्हाट्सएप और फेसबुक के माध्यम से, इस पवित्र अवसर का सार सीमाओं को पार करता है, आत्माओं को दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने और प्रेम और सद्भाव फैलाने के एक सामान्य उद्देश्य से जोड़ता है।

जैसे ही इस पवित्र दिन पर सूर्य अस्त होता है, श्रद्धालु पवित्र नदी के साथ स्थापित दिव्य संबंध को संजोते हुए कृतज्ञता में अपना सिर झुकाते हैं। देश की रगों में बहने वाला गंगा का दिव्य जल लाखों लोगों की स्थायी आस्था और भक्ति के प्रमाण के रूप में खड़ा है।

तो, इस आनंदमय Ganga Dussehra 2023 पर, गंगा के निर्मल जल को अपनी परेशानियों को दूर करने दें, और आपका हृदय शांति, समृद्धि और आध्यात्मिक कायाकल्प से भर जाए। इस अवसर की विशिष्टता को अपनाएं और इसके दिव्य सार की गर्माहट को अपने आसपास के सभी लोगों तक फैलाएं। ज्ञान और मुक्ति की ओर आपकी यात्रा में मां गंगा का आशीर्वाद आपका मार्गदर्शन करे।

Ganga Dussehra Quotes in hindi, Happy Ganga Dussehra Images, Wishes: जब ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि आती है,तब धर्म की गहराई से जुड़ी एक ख़ास घटना घटती है। वही है गंगा दशहरा, जिसे हम सनातन धर्म में मनाते हैं,और ख़ुद को ईश्वरीय कृपा से भरपूर करते हैं।

इस अवसर पर गंगा दशहरा कोट्स, मैसेज, शायरी से एक दूसरे को बधाई संदेश भेजे जाते हैं। हर हर गंगे…

माँ गंगा को शत शत नमन् ….। ”शिव की जटाओं से निकली गंग धारा, जिसने पापों से तार दिया जग सारा.

राजा सगर के पुत्रों का काटा था जिसने श्राप, उस गंगा मां के दर्शन से कट जाते हैं सब पाप! Happy Ganga Dussehra 2023!

 

मां गंगा की आप सब पर कृपा बनीं रहें, गंगा दशहरा 2023 की शुभकामनाएं

दिन प्रतिदिन आपके जीवन में आए सुख समृद्धि और समाधान, स्नान दान से होता रहे आपका और पूरे परिवार का कल्याण!

गंगा मैया दे आपको सुख समृद्धि और संतान! गंगा मैया के चरणों में कोटि-कोटि प्रणाम!!

राजा सगर के पुत्रों का काटा था जिसने श्राप, उस गंगा मां के दर्शन से कट जाते हैं सब पाप! नमामि गंगे! गंगा दशहरा की शुभकामनाएं! 

 

सृष्टि की समस्त मालीनता का नाश करने वाली पतित पावन गंगा मां आप पर सदैव अपनी कृपा बनाए रखें। आपके घर में सुख समृद्धि एवं शांति आए, गंगा दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं! 

 

नमामि गंगे! गंगे तव दर्शनात् मुक्ति! गंगा माता के दर्शन मात्र से व्यक्ति के सभी पाप कट जाते हैं। ऐसी पवित्र माता और शीतलता की देवी माता गंगा को कोटि कोटि प्रणाम!

सकल धरा को पावन करती काट सभी का मैल, उद्गम जिनका करते है निज हिमालय के शैल! उनकी पावन धारा में जो करता है स्नान, सकल विश्व का करती है मां गंगा कल्याण! गंगा दशहरा के अवसर पर करिए उनका ध्यान, नमामि गंगे, नमामि गंगे का करिए गुण गान!

शिव की जटा से निकली है गंगा जी की धारा, धरती पर अवतरित हुई भागीरथ ने पुकारा! राजा सगर के पुत्रों की श्राप मुक्ति कर डाली, अपनी पवित्रता से जिसने तार दिया जब सारा!

पतित पावन गंगा मां की, पवित्रता का रखो ध्यान! जिनके दर्शन से होता है, जीवों का कल्याण! आओ मिलकर शुरू करें, उनकी स्वच्छता का अभियान!

 

गंगा तेरी निर्मल धारा, हर लेती है सारे पाप, नतमस्तक हूं तेरे आगे कर देना हर गलती माफ! अपना लाल समझ कर मुझको, सीने से लगा लेना, अधर्म मिटा कर मन का मेरे सही मार्ग दिखला देना!!

ऐ गंगा तेरे गंगाजल से हो जाते हैं लोग पवित्र, पर क्यों नहीं होते इससे लोगोंके मन पावन, अगर मिट जाए लोगों के मन से ईर्ष्या का मैल, तो बन जाएगा इस देश में एक प्रेम का महल//

युगों युगों से बहती आई, मैं हूं चिर निरंतर बढती गंगा, तार दूंगी तुम्हारी पीढि़यां, अगर स्वच्छ रहेगा गंगाजल//

गंगा दशहरा के इस पावन पर्व पर आप, और आपके परिवार पर गंगा मैया की असीम कृपा हमेशा बनी रहे.. गंगा दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं//

 

सुख और दुख जीवन के दो रंग हैं, सब सही है अगर श्रद्धा संग है, गंगा मैया के ध्यान से मंगल होता है, हैप्पी गंगा दशहरा कहने से हर काम सफल होता है, गंगा दशहरा की शुभकामनाएं//

भारत माता के हृदय से निकलकर, सभी पापों का नाश करने वाली, पवित्र, पावनी मां गंगा को शत-शत नमन, गंगा दशहरा की आप सभी को शुभकामनाएं//

 

निष्कर्ष

Gangs Dussehra 2023 को एक पवित्र दिन के रूप में उच्च सम्मान देते हैं जो हमें पवित्र गंगा नदी के माध्यम से भगवान से जोड़ता है। पवित्र जल हमारे हृदयों को शुद्ध करता है और गहन भक्ति की इस अवधि के दौरान हमें लाभ प्रदान करता है। हम सभी के लिए खुशी, समृद्धि और आध्यात्मिक ज्ञान लाने वाले इस त्योहार की आध्यात्मिकता में खुद को डुबोते हुए अपने जीवन में मां गंगा की कृपा और सबक लेकर आएं। इस अवसर को स्वीकार करते हुए कि यह क्या है, परमात्मा के अंतहीन प्रवाह को हमें मुक्ति के मार्ग पर ले जाने दें। जैसा कि हम इस शुभ दिन को अलविदा कहते हैं, गंगा का पवित्र जल हमें नश्वर और परमात्मा के बीच के शाश्वत संबंध की याद दिलाता है।

Post a Comment

Do not post any wrong Comment..

Previous Post Next Post