Akelapan Shayari In Hindi

Akelapan Shayari In Hindi

 Akelapan Status in hindi: ज़िंदगी में कई बार ऐसा होता है जब हम अकेले महसूस करते हैं. ऐसा कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि किसी प्रियजन की मृत्यु, एक नए शहर में जाना, या बस यह महसूस करना कि हम दूसरों से जुड़े हुए नहीं हैं. 

अकेलापन एक गंभीर समस्या हो सकती है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप अकेले नहीं हैं। अकेलापन से निपटने के कई तरीके हैं,  तो आज हम इसी अकेलापन को दूर करने के लिए आपके लिए लेकर आए हैं कुछ बेहतरीन akelapan status in hindi, akelapan shayari, sad akelapan shayari, अकेलापन शायरी, अकेलापन स्टेटस, और हम उम्मीद करते हैं यह अकेलापन शायरी आपको काफी पसंद आएंगे।

ये अकेलापन मुझे भाने लगा अब, करीब जाना मुझे चौकाने लगा अब। अकेले रहने का सुकून ही अलग है, ना किसी के आने की खुशी, ना किसी के जाने का गम।।

भले ही चले जाओ दूर हमसे तेरी यादों को हमनें महफूज़ रखा है, लौटकर आओगे उम्मीद है इसलिए दिल का दरवाजा हमने खुला रखा है !

अपनी तन्हाई में इतना भी ख़लल अच्छा नहीं, आप अपने-आपसे गुफ़्तार कम कर दीजिए, दुश्मनों की ख़ुद-ब-ख़ुद हो जाएगी तादाद कम, यारों की फ़िहरिस्त में कुछ यार कम कर दीजिए, जब तवज्जह ही नहीं मौजूदगी किस काम की, इस कहानी में मिरा किरदार कम कर दीजिए।।

एक चाहत होती है, जनाब अपनों के साथ जीने की, वरना पता तो हमें भी है कि.. ऊपर अकेले ही जाना है…

 

तन्हाई का एक ऐसा भी आलम है, जो कुछ भी करने को मजबूर कर देता है, ऊपरवाला भी ना जाने क्या चाहता है, क्यों प्यार करने वालो को दूर कर देता है।

वो तुम्हारे नज़रिए से अकेलापन हो सकता है, पर मेरे नज़रिए से देखो वो मेरा सुकून है।

हालात ने तोड़ दिया हमें कच्चे धागे की तरह… वरना हमारे वादे भी कभी ज़ंजीर हुआ करते थे

दिल्लगी में दिल लगा बैठे, सारा चैन-ओ-सुकून गंवा बैठे, बहुत देख ली महफिलें इश्क की, अब तन्हाइयों के आगोश में आ बैठे !!

Akelapan Shayari In Hindi

ख़ुद पर मुझे यक़ीन तो है इतना, कि रोएगा वो सख़्श, मुझे फिर से पाने के लिए !!

यूँ ही बेवजह न मुझे वो खोजता होगा, शायद उसे भी ये अकेलापन नोचता होगा।

थक गया हूँ मैं अकेलेपन,,, से प्यार करते करते।

अब नींद से कहो हम से, सुलह कर ले फ़राज़, वो दौर चला गया जिसके लिए, हम जागा करते थे !!

 

ख़ुद पर मुझे यक़ीन तो है इतना, कि रोएगा वो सख़्श, मुझे फिर से पाने के लिए!!

ख्वाब बोया है मैंने और, अकेला-पन काटा है,इस प्यार – मोहब्बत में यारो, घाटा ही घाटा है !!

अकेलापन अब हमे सताता है, दिन मे सपने ओर रातो को जागता है।

दोस्तों हर किसी की एक कहानी होती है, किसी की पूरी तो किसी की अधूरी होती है !!

हम तो बस अकेले चुपचाप रहते हैं, लेकिन लोगों को हम घमंडी लगते हैं।

यह अकेलापन का, सफर भी कट जाएगा, जिस दिन गम का, बादल हट जाएगा..!

महफ़िल से दूर, मैं अकेला हो गया, सूना सूना मेरे लिए, हर मेला हो गया।

मज़बूरी में जब कोई जुदा होता है,, ज़रूरी नहीं कि वो बेवफ़ा होता है, देकर वो आपकी आँखों में आँसू, अकेले में वो आपसे ज्यादा रोता है।

 

दोस्ती की राहो मे कभी अकेलापन ना मिले, ए दोस्त ज़िंदगी मे तुम्हे कभी गम ना मिले, दुआ करते है हम खुदा से, तुम्हे जो भी दोस्त मिले हम से कम ना मिले।

कल भी हम तेरे थे.., आज भी हम तेरे है, बस फर्क इतना है,, पहले अपनापन था., अब अकेलापन है।

मेरी तन्हाई देखकर, उदासियां भी रो पड़ी, जब मुस्कुराने की कोशिश की, तो मेरी गुस्ताखियां रो पड़ी।

Sad Akelapan Shayari

तुझसे दूर जाने के बाद तन्हा तो हूँ लेकिन,, तसल्ली बस इतनी सी है,, अब कोई फरेब साथ नहीं..!!

बर्बादियों का हसीन एक मेला हूँ मैं,, सबके रहते हुए भी बहुत अकेला हूँ मैं..!!

जहां महफ़िल सजी हो, वह मेला होता है,, जिसका दिल टूटा हो,, वो तन्हा,अकेला होता है..!!

नफ़रतों के शहर में अकेला सा हूँ मैं,, मुझे अच्छे लोगों कि नहीं,, अच्छे वक़्त कि तलाश है..!!

 

आज कुछ अजनबी सा अपना वजूद लगता है,, साथ हैं सब मगर दिल क्यों अकेला सा लगता है..!!

छोड़ दिया ना अकेला मुझे मेरे हाल पे,, क्या झूठे थे वो कसमें वो वादे,, असल में क्या थे तुम्हारे इरादे..!!

जानता पहले से था मैं,, लेकिन एहसास अब हो रहा है,, अकेला तो बहुत समय से हूं मैं,, पर महसूस अब हो रहा है..!!

तू उदास मत हुआ कर इन हजारों के बीच,, आख़िर चांद भी अकेला रहता हैं सितारों के बीच..!!

काश तू समझ सकती मोहब्बत के उसूलों को,, किसी की साँसों में समाकर उसे तन्हा नहीं करते..!!

कहने लगी है अब तो मेरी तन्हाई भी मुझसे,, मुझसे कर लो मोहब्बत मैं तो बेवफा भी नहीं..!!

 

कितनी अजीब है इस शहर की तन्हाई भी,, हजारों लोग हैं मगर कोई उस जैसा नहीं है..!!

मुझको मेरी तन्हाई से अब शिकायत नहीं है,, मैं पत्थर हूँ मुझे खुद से भी मोहब्बत नहीं है..!!

मेरी पलकों का अब नींद से कोई ताल्लुक नही रहा,, मेरा कौन है ये सोचने में रात गुज़र जाती है..!!

Akelapan Status 

तन्हाई में चलते चलते, अब पैर लडखडा रहे हैं,, कभी साथ चलता था कोई,, अब अकेले चलें जा रहे हैं..!!

"ख्वाहिशों की पोटली सिर लिए चल रहा हूँ, मैं अकेला ही अपनी मंज़िल की और चल रहा हूँ..!!

मेरी तन्हाई मार डालेगी दे दे कर तानें मुझको, एक बार आ जाओ इसे तुम खामोश कर दो..!!

 

तेरे जल्वों ने मुझे घेर लिया है ऐ दोस्त, अब तो तन्हाई के लम्हे भी हसीं लगते हैं..!!

मेरे हमदम तेरे आने की आहट अब नहीं मिलती, मगर नस-नस में तू गूंजती रही रातभर तन्हा..!!

ना जाने क्यूँ खुद को अकेला सा पाया है, ,हर एक रिश्ते में खुद को गँवाया है।, शायद कोई तो कमी है मेरे वजूद में,, तभी हर किसी ने हमें यूँ ही ठुकराया है..!!

लौट आओ और मिलो उसी तड़प से,, अब तो मुझे मेरी वफाओं का सिला दे दो,, देखे हैं बहुत इसने तन्हाई के मौसम,, अब तो मेरे दिल को अपने दिल से मिला दो..!!

क्या लाजवाब था तेरा छोड़ के जाना,, भरी भरी आँखों से मुस्कुराये थे हम,, अब तो सिर्फ मैं हूँ और तेरी यादें हैं,, गुजर रहे हैं यूँ ही तन्हाई के मौसम..!!

एक पल का एहसास बनकर आते हो तुम, दुसरे ही पल ख्वाब बनकर उड़ जाते हो तुम, जानते हो की लगता है डर तन्हाइयों से, फिर भी बार बार तनहा छोड़ जाते हो तुम..!!

मेरी यादें मेरा चेहरा मेरी बातें रुलायेंगी, हिज़्र के दौर में गुज़री मुलाकातें रुलायेंगी, दिनों को तो चलो तुम काट भी लोगे फसानों में, जहाँ तन्हा मिलोगे तुम तुम्हें रातें रुलायेंगी..!!

फिर कहीं दूर से एक बार सदा दो मुझको, मेरी तन्हाई का एहसास दिला दो मुझको, तुम तो चाँद हो तुम्हें मेरी ज़रुरत क्या है, मैं दिया हूँ किसी चौखट पे जला दो मुझको..!!

तू नहीं तो ये नजारा भी बुरा लगता है, चाँद के पास सितारा भी बुरा लगता है, ला के जिस रोज छोड़ा है तूने भंवर में मुझे, मुझे दरिया का किनारा भी बुरा लगता है..!!

जब महफ़िल में भी तन्हाई पास हो, रोशनी में भी अँधेरे का एहसास हो, तब किसी खास की याद में मुस्कुरा दो, शायद वो भी आपके इंतजार में उदास हो..!!

कांटो सी चुभती है तन्हाई, अंगारों सी सुलगती है तन्हाई, कोई आ कर हमें ज़रा हँसा दे, मैं रोता हूँ तो रोने लगती है तन्हाई..!!

खुदा करे के तेरी उम्र में गिने जाये, वो दिन जो हमने तेरे हिज्र में गुजारे है..!!

यूँ भी हुआ रात को जब लोग सो गए, तन्हाई और मैं तेरी बातों में खो गए..!!

ऐ शम्मा तुझपे ये रात भारी है जिस तरह, हमने तमाम उम्र गुजारी है उस तरह..!!

जरुरत जब भी थी मुझको किसी के साथ की, उन्हीं मखसूस लम्हों में मुझे छोड़ा है अपनों ने..!!

 

कुछ लोग जमाने में ऐसे भी तो होते हैं, महफिल में तो हंसते हैं तन्हाई में रोते हैं..!!

एक पुराना मौसम लौटा याद भरी पुरवाई भी, ऐसा तो कम ही होता है वो भी हो तन्हाई भी..!!

इंतज़ार की आरज़ू अब खो गयी है, खामोशियों की आदत सी हो गयी है, न शिकवा रहा न शिकायत किसी से, बस एक मोहब्बत है, जो इन तन्हाइयों से हो गई है..!!

वो जोश-ए-तन्हाई शब-ए-ग़म, वो हर तरफ बेकसी का आलम, कटी है आँखों में रात सारी, तड़प तड़प कर सहर हुयी..!!

तेरा पहलू तेरे दिल की तरह आबाद रहे, तुझपे गुज़रे न क़यामत शब-ए-तन्हाई की..!!

क्या करेंगे महफिलों में हम बता, मेरा दिल रहता है काफिलों में अकेला..!!

सुबकती रही रात अकेली तनहाइयों के आगोश़ में, और वो काफ़िर दिन से मोहब्बत कर के उसका हो गया..!!

तुम फिर ना आ सकोगे, बताना तो था ना मुझे, तुम दूर जा कर बस गए मैं ढूंढ़ता ही रह गया..!!

काश तू समझ सकती मोहब्बत के उसूलों को, किसी की साँसों में समाकर उसे तन्हा नहीं करते..!!

बंद मुट्ठी से याद गिरती है रेत की मानिंद, वो चला गया ज़िन्दगी से ज़र्रा-ज़र्रा कर के..!!

कभी घबरा गया होगा दिल तन्हाई में उनका, मेरी तस्वीर को सीने से लगा कर सो गए होंगे..!!

मेरी तन्हाई देखकर, उदासियां भी रो पड़ी, जब मुस्कुराने की कोशिश की, तो मेरी गुस्ताखियां रो पड़ी !!

 

कभी सोचा नहीं था वो भी मुझे तनहा कर जाएगी, जो परेशान देख कर अक्सर कहती थी मैं हूँ ना !!

अब इंतज़ार की आदत सी हो गई है, खामोशी एक हालत सी हो गई है, ना शिकवा ना शिकायत है किसी से, क्यूंकी अब अकेलेपन से मोहब्बत सी हो गई है।

अकेलापन एक सज़ा सी है, लेकिन इसमें जीने में भी अपना, अलग ही मज़ा है!!

अजीब है मेरा अकेलापन, ना खुश हूँ ना उदास हूँ, बस खाली हूँ और खामोश हूँ।

Akelapan Status In Hindi

अब सहारे की कोई बात मत कर, ऐ जालिम जिंदगी, मेरा अकेलापन ही काफी है, मुझे सहारा देने के लिए !!

हो सकता है हमने आपको कभी रुला दिया, आपने तो दुनिया के कहने पे हमें भुला दिया, हम तो वैसे भी अकेले थे इस दुनिया में, क्या हुआ अगर आपने एहसास दिला दिया…

किसी को अहसास दिलाने के लिए, बिछड़ा न करो, वरना वक़्त उसे आपके बगैर ही, जिना सीखा देगा !!

 

यह अकेलापन का, सफर भी कट जाएगा, जिस दिन गम का, बादल हट जाएगा..!

धोखे से डरते हैं इसीलिए, आज भी अकेले रहते हैं।

भरोसा रखना मेरी वफाओं पर, दिल में बसा कर हम किसी को भूलते नहीं !!

Akelapan Quotes In Hindi

उदासियों का ये मौसम बदल भी सकता था, वो चाहता तो मेरे साथ चल भी सकता था।

अकेलापन क्या होता है कोई ताजमहल से पूछे,, देखने के लिए पूरी दुनिया आती है लेकिन रहता कोई नही।

जीवन में अकेले रहना, इतना आसान भी नहीं।

जनाब जिसको हम जितनी ज्यादा, अहमियत देते है ना, एक समय ऐसा भी आता है, जब वही इंसान आपको अकेला छोड़ कर चला जाता है !!

अकेलेपन का स्टेटस

जब से मुझे प्यार, में मिली बेवफाई है, तब से मेरी जिंदगी में, दर्द और तन्हाई है..!

जनाब कैसे मुकम्मल हो उस इश्क़ की दास्तां, जिसकी फितरत में ही अकेलापन होता है !!

आज जो इस अकेलेपन, का एहसास हुआ खुद को,, तो समहाल नहीं पाया, अपने इन आसुओं को।

अगर मजबूत बनना चाहते, हो तो अकेले लड़ना सीखो।

ये अकेलापन मुझे भाने लगा अब,, करीब जाना मुझे चौकाने लगा अब।

 

पास आकर सभी दूर चले जाते है, अकेले थे हम अकेले ही रह जाते है! इस दिल का दर्द दिखाये किसे? मल्हम लगाने वाले ही जख्म दे जाते है!!

अकेलापन शायरी

मै तेरे इंकार की वजह जान गया, तेरी खामोशियो को मैं पहचान गया..!

कभी-कभी बहुत सी बातें करनी होती है, मगर कोई सुनने वाला नहीं होता !!

वो तुम्हारे नज़रिए से अकेलापन हो सकता है, पर मेरे नज़रिए से देखो वो मेरा सुकून है।

किसी के साथ रहकर दुखी, होने से बेहतर है, अकेलापन।

मज़बूरी में जब कोई जुदा होता है, ज़रूरी नहीं कि वो बेवफ़ा होता है, देकर वो आपकी आँखों में आँसू, अकेले में वो आपसे ज्यादा रोता है।

चला जाऊंगा जैसे खुद को तनहा छोड़ कर, मैं अपने आपको रातों में उठकर देख लेता हूँ..!!

एहतियातन देखता चल अपने साए की तरफ, इस तरह शायद तुझे एहसास-ए-तन्हाई न हो..!!

 

कहने लगी है अब तो मेरी तन्हाई भी मुझसे, मुझसे कर लो मोहब्बत मैं तो बेवफा भी नहीं..!!

आँखें फूटें जो झपकती भी हों, शब-ए-तन्हाई में कैसा सोना..!!

जब से मुझे प्यार, में मिली बेवफाई है, तब से मेरी जिंदगी में, दर्द और तन्हाई है..!

इंसान सिर्फ एक कारण से, अकेला पड़ जाता हैं, जब उसके अपने ही उसे, गलत समझने लगते हैं !!

रिश्तों के बाजार में आजकल, वो लोग हमेशा अकेले पाए जाते हैं, जो दिल और जुबान के सच्चे होते हैं !!

अजीब है मेरा अकेलापन, ना खुश हूँ ना उदास हूँ, बस खाली हूँ और खामोश हूँ !!

जो इंसान हमेशा सच का साथ देता है, वह हमेशा अकेला ही होता है

कौन कहता है जनाब ये, अकेलापन खलता है, जब जिंदगी की समझ हो जाए तो, खुद का साथ भी भाता है !!

खुद में काबलियत हो तो भरोसा कीजिये साहिब, सहारे कितने भी अच्छे जो साथ छोड़ जाते है।

अगर आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं, तो यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:

* अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं.

* नए लोगों से मिलें और दोस्त बनाएं.

* किसी गतिविधि में शामिल हों जो आपके लिए आनंददायक हो.

* एक थेरेपिस्ट से बात करें.

* ऑनलाइन या समूह में सहायता समूहों में शामिल हों.

 

अकेलापन से निपटना एक चुनौती हो सकती है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप अकेले नहीं हैं. मदद के लिए उपलब्ध कई संसाधन हैं, और आप अकेलापन से उबर सकते हैं और एक खुशहाल और fulfilling जीवन जी सकते हैं.

यहां कुछ स्टेटस हैं जो आपको अकेलेपन से निपटने में मदद कर सकते हैं:

* "अकेलापन एक ऐसी चीज है जो आपके पास तब होती है जब आप किसी और की उपस्थिति में महसूस करते हैं, लेकिन आपके पास उनका ध्यान नहीं होता." - एलेन डी. ज़ेनो

* "अकेलापन एक ऐसी चीज है जो आपके पास तब होती है जब आप किसी और के बारे में सोचते हैं, लेकिन वे आपके बारे में नहीं सोचते हैं." - ओस्कर वाइल्ड

* "अकेलापन एक ऐसी चीज है जो आपके पास तब होती है जब आप किसी और के साथ होते हैं, लेकिन आप एक दूसरे से जुड़े नहीं होते हैं." - सीएस लेविस

 

अकेलापन एक ऐसा शब्द है जिसे हम सभी जानते हैं, लेकिन शायद ही कभी इसके बारे में बात करते हैं। अकेलापन एक भावना है जो तब होती है जब हम खुद को दूसरों से अलग महसूस करते हैं। यह एक बहुत ही व्यक्तिगत अनुभव है, और हर कोई इसे अलग तरह से महसूस करता है। कुछ लोग अकेलापन को एक नकारात्मक अनुभव के रूप में देखते हैं, जबकि अन्य इसे एक सकारात्मक अनुभव के रूप में देखते हैं। यह पूरी तरह से व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वे अकेलेपन को कैसे देखते हैं। अकेलेपन में अपना ख्याल रखे और हमारी पोस्ट को अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए पड़ते रहे।

Post a Comment

Do not post any wrong Comment..

Previous Post Next Post